Fallow

मनोज मुंतसिर बायोग्राफी आदिपुरुष

मनोज मुंतसिर बायोग्राफी आदिपुरुष


 हाल ही में रिलीज हुई फिल्म आदिपुरुष के डायलॉग व पटकथा लेखक मनोज मुंतसिर को दर्शकों की आलोचनाओं का सामना करना पढ़ रहा है फिल्म आदिपुरुष की आलोचना इसलिए हो रही है की यह फिल्म भगवान राम के  जीवन चरित्र पर बनाई गई है ऐसे में इस फिल्म में कुछ अंश ऐसे है जो भगवान राम के जीवन चरित्र को भद्दा कर रहे है फिल्म में कुछ ऐसे डायलॉग है जो भगवान राम ,माता सीता  और हनुमान जी के चरित्र चित्रण में कही भी फिट नही बैठ रहे है । हालांकि चलते आलोचनाओं को देखते हुए  अब इन अंशो को हटा दिया गया है । 

कौन है मनोज मुंतसिर 

दोस्तो मनोज मुंतसिर एक भारतीय गीतकार ,कवि  एवं पटकथा लेखक है । इनका पूरा नाम मनोज मुंतसिर शुक्ला है। मनोज  मुंतसिर शुक्ला का जन्म एक  सामान्य  किसान परिवार में 27 फरवरी 1976 को उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले के गौरीगंज में हुआ था।




मनोज मुंतसिर की एजुकेशन क्या है 

मनोज मुंतसिर शुक्ला की शुरुआती शिक्षा गौरीगंज के कॉन्वेंट स्कूल और अमेठी के H.A.L school कोरबा में हुई थी इसके बाद इन्होंने  इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से विज्ञान वर्ग  से ग्रेजुवेशन किया है। 

मनोज मुंतसिर शुक्ला का  करियर

मनोज मुंतसिर शुक्ला को बचपन से ही  शायरी और गाना गाने का शौक था इसी लिए इन्होंने ग्रेजुवेशन के बाद मुंबई जाने का फैसला किया जहा उनकी मुलाकात भजन एवं गजल के सुप्रसिद्ध गायक भजन सम्राट अनूप जलोटा से मुलाकात हुई थी और अनूप जलोटा ने इनको एक भजन लिखने के लिए कहा जिसके लिए इनको 3000 ₹ दिए थे मनोज मुंतसिर  की संभवतः यह जीवन की पहली कमाई थी । यह 3000₹ की रकम मनोज मुंतसिर के लिए बहुत बड़ी रकम थी क्योंकि जब वह घर से मुंबई आए थे तो उनके पास मात्र 700 ₹ थे जो लेकर आए थे । मनोज मुंतसिर के फिल्म जगत  में करियर तब बना जब उनको 2004 में  रंग रसिया मूवी में गाना लिखने का मौका मिला । मनोज मुंतसिर अपने करियर में फिल्म बाहुबली जैसी रिकॉर्ड कायम करने वाली फिल्मों में भी डायलॉग वा सॉन्ग लिख चुके है और इसके साथ साथ इन्होंने कई सुपर हिट गाने  !तेरी गलियां, तेरे संग यारा,तेरी मिट्टी ,जैसे सुपर हिट गाने भी लिख चुके है । 


मनोज मुंतसिर शुक्ला



कैसे बने मनोज शुक्ला से मनोज मुंतसिर

दोस्तो मीडिया रिपोर्ट के सवाल पर उन्होंने बताया कि एक बार वो एक चाय की दुकान पर बैठे चाय पी रहे थे तभी उन्होंने रेडियो में मुंतसिर शब्द सुना था उसके बाद से उन्होंने अपना नाम मनोज शुक्ला से बदल कर मनोज मुंतसिर कर लिया था । ।

मनोज मुंतसिर की संपत्ति Net worth 

 दोस्तो  अगर मनोज मुंतसिर की संपत्ति की बात करे तो  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मनोज मुंतसिर कई करोड़  के मालिक है ।वर्ष 2023 में  इनके पास लगभग 62 मिलियन डॉलर की संपत्ति बताई जा रही है। 

मनोज मुंतसिर की फैमिली 
दोस्तो मनोज मुंतसिर के परिवार में उनकी पत्नी नीलम मुंतसिर और उनके दो बच्चे है इनकी पत्नी नीलम मुंतसिर भी एक पेशे से लेखक है।

फिल्म आदिपुरुष  के सीता ,राम और हनुमान 
दोस्तो इस फिल्म में  भारतीय अभिनेता प्रभास ने जहा राम का किरदार निभाया है वही भारतीय अभिनेत्री कृति सनोन ने सीता का और देवदत्त नेग ने हनुमान जी का किरदार निभाया है इसमें जहा एक से बढ़ कर   एक डायलॉग है जिनमे दर्शकों की तालिया बजती है और  फिल्म को सराहना भी मिलती है वही कुछ ऐसे डायलॉग है जहा दर्शको द्वारा आलोचना भी  किया जा रहा है । हालांकि इन अंशो में अब संशोधन कर दिया गया है। फिल्म में सीता  (कृति सनोन )और राम (प्रभास) के बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाए।

आदिपुरुष के राम https://www.rajumaurya.in


आदिपुरुष की सीता https://www.rajumaurya.in


FAQ

Q 1. मनोज मुंतसिर की संपत्ति कितनी है 
Ans. 62 मिलियन डालर 

Q 2. मनोज मुंतसिर की पत्नी कौन है 
Ans. नीलम मुंतसिर 

Q 3 मनोज मुंतसिर की उम्र कितनी है 
Ans. 47 वर्ष 

निष्कर्ष

दोस्तो हमने इस आर्टिकल में मनोज मुंतसिर बायोग्राफी आदिपुरुष के बारे में जानकारी साझा की है उम्मीद है आपको हमारे इस ब्लॉग में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। 

कोई टिप्पणी नहीं

होमी जहागीर भाभा Biogrphy in hindi

होमी जहागीर भाभा Biography In Hindi दोस्तो वैसे तो आप सभी होमी जहागीर भाभा जी के बारे में जानते ही होंगे लेकिन अगर आप नही जानते है तो आप हमा...

Blogger द्वारा संचालित.